बलरामपुर-रामानुजगंज-सीजी की आधिकारिक जिला वेबसाइट में आपका स्वागत है

बलरामपुर जिले का मानचित्र

जिला बलरामपुर-रामानुजगंज मध्य भारत में छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है। यह पूर्व सरगुजा जिले से बाहर खुदी हुई थी और 17 जनवरी, 2012 को अस्तित्व में आया था। बलरामपुर-रामानुजगंज की सीमाएं उत्तर प्रदेश, झारखंड और मध्य प्रदेश के साथ साझा करता है और लगभग 60.16 लाख हेक्टेयर के एक कुल भूमि क्षेत्र में फैला हुआ है। पहाड़ी और घनी जंगली इलाकों में घनदाट पर्वत श्रेणियों के जिले के एक बड़े हिस्से को कवर करता है। धान और मक्का मूंगफली,गेहूं और चना भी जिले के कुछ सिंचाई वाले भागों में बड़े हो रहे हैं,जबकि किसानों द्वारा बड़े प्राथमिक फसलें रहे हैं।

बलरामपुर जिले की जलवायु उत्तरी पहाड़ियों कृषि जलवायु क्षेत्र का एक हिस्सा है | मौसम के दौरान गर्म ,और अच्छी तरह से वितरित वर्षा (औसत 125 सेमी) द्वारा यहाँ की विशेषता है | जिला में 7,30,491 व्यक्तियों की कुल आबादी एक लिंग अनुपात प्रति हजार पुरुषों 973 महिलाओं के साथ है। यहाँ लगभग 63% अनुसूचित जनजातियों की जनसंख्या शामिल हैं जबकि अनुसूचित जाति की कुल जनसंख्या का सिर्फ 4.5% के समावेश के साथ एक आदिवासी प्रधान जिला है। Pahadi Korwas, गोण्ड, Khairwars, Kanwars और Pandos जिले में रहने वाले प्रमुख आदिवासी समूहों रहे हैं।

संस्कृति और परंपरागत लोगों द्वारा आदिवासी विश्वासों और प्रथाओं का अनुसरण किया जा रहा है जैसे कर्मा और छठ प्रमुख आदिवासी त्यौहार जैसे दीवाली, होली और जिले के एक बड़े आबादी बहुमत से संक्रांति त्योहार मनाया जाता हैं। तातापानी महोत्सव मुख्य पर्यटक आकर्षण का केंद्र रहा हैं।

समाचार